News

इंदौर के पल्हर नगर में तेंदुए का आतंक, घर में दुबके लोग



इंदौर : मध्यप्रदेश के इंदौर में एक तेंदुए ने जमकर आतंक मचाया. तेंदुए की आहट से लोगों में दहशत फ़ैल गई और तत्काल ही इसकी सूचना वन विभाग को दी गई. मामला इंदौर के पल्हर नगर क्षेत्र का है जहाँ एक तेंदुए ने जमकर आतंक मचाया और एक युवक पर हमला कर दिया. इसके बाद तेंदुआ एक घर में जा घुसा. तेंदुए की घर में घुसने की खबर मिलते हुए वहां लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा. वहीँ सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई.

काफी मशक्कत के बाद आखिरकार वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर तेंदुए को दबोच लिया. पूरी घटना शुक्रवार सुबह घटित हुए जब पल्हर नगर में तेंदुए एक रिहायशी इलाके में जा घुसा. तेंदुए के इलाके में आने की खबर से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया और इसी दौरान तेंदुआ मकान नंबर 415 में जा घुसा. इलाके के सभी लोग अपने-अपने घरों में दहशत से दुबक कर बैठ गए. घर में घुसने से पहले तेंदुए ने एक व्यक्ति पर हमला भी किया जिसके बाद तत्काल ही वन विभाग को सूचित किया गया. पूरे इलाके में तेंदुए की खबर किसी आग की तरह फैली और जिस घर


में तेंदुए घुसा वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई.

वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और आते ही रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया और मकान के बाहर वन विभाग के कर्मियों ने अपनी-अपनी पोजिशन संभाली और तेंदुए की सर्चिंग शुरू की. वन विभाग की टीम ने तेंदुए को पकड़ने के लिए मकान के चारों तरफ जाल बिछाये और फिर बेहोश करने वाली बन्दूक से तेंदुए पर निशाना साधा और बेहोश करने वाला इंजेक्शन तेंदुए को मारा जिससे तेंदुए बेहोश हो गया. इसके बाद वन विभाग ने तेंदुए को पकड़ लिया. वन विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि यह तेंदुआ चिड़ियाघर से नहीं वाली जंगल से पल्हर नगर क्षेत्र में दाखिल हुआ. पल्हर नगर खेतों से लगा हुआ है और वहीँ से तेंदुआ रिहायशी इलाके में प्रवेश कर गया.

वहीँ वन विभाग ने पकड़े गए तेंदुए को कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय (चिड़ियाघर) को सौंप दिया. अब चिड़ियाघर में तेंदुए का परीक्षण किया जाएगा. इस तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग के अमले को काफी मशक्कत करनी पड़ी और पांचवी बार में ट्रेंकुलाइजर गन से तेंदुए पर निशाना साधा गया. इससे पहले ४ कोशिशे नाकाम रही और पांचवी बार मे निशाना ठीक लगा और तब कही जा कर तेंदुए को पकड़ा जा सका.

Source




RECENT POSTS

POPULAR POSTS

HOT POSTS

Related Post

Leave a Response

You need to Login to post comment

Comments

Real Time Analytics