Technology

भारत ने शुरू किया किसानों की आय दोगुनी करने वाला सुपर कंप्‍यूटर मिहिर



भारत ने शुरू किया किसानों की आय दोगुनी करने वाला सुपर कंप्‍यूटर मिहिर

यह भारत का सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर मिहिर है जिसकी कीमत 450 करोड़ रुपए है

भारत ने अपना सबसे ताकतवर सुपर कंप्यूटर लॉन्च किया है जिसका नाम मिहिर रखा गया है। महिर की कीमत 450 करोड़ रुपए है और इसका साइज किसी बैडमिंटन कोर्ट के जैसा है। यह कोई सामान्य कंप्यूटर नहीं है। यह बेहतरीन क्वालिटी के ढाई हजार लैपटॉप से भी ज्यादा क्षमता वाला यह सुपर कंप्यूटर मौसम की भविष्यवाणी करने में मददगार होगा।

 

बजट में दोगुनी आय करने पर जोर
इस बार के बजट में किसानों की आमदनी दोगुनी करने पर खासा जोर दिया गया है, जिसमें मौसम की भविष्यवाणी भी अहम रोल निभाएगी। देश के सबसे ताकतवर क्रे सीरीज के सुपर-कंप्यूटर मिहिर इसमें खासा मददगार साबित होने वाला है, जिसकी वजह से मौसम का सटीक अंदाजा लगाया जा सकेगा।


बैडमिंटन कोर्ट की साइज
बैडमिंटन कोर्ट की साइज के में कमरे रखा गया यह बहुत ही फास्ट और अत्याधुनिक कंप्यूटर है। मिहिर की कीमत 450 करोड़ रुपए है। भारत के इस सबसे


ताकतवर सुपर कंप्यूटर की बेहतरीन क्वालिटी ढाई हजार लैपटॉप से भी ज्यादा की क्षमता वाली है। यह सुपर कंप्यूटर मौसम की भविष्यवाणी करने में मददगार होगा।

 

के नाम पर
साइंस मिनिस्‍टर डॉ. ने कहा कि मिहिर का नाम सूर्य भगवान के नाम रखा गया है। इसकी क्षमता और से मौसम की सटीक भविष्यवाणी करने वाली है। उनका कहना है की भारत अब मौसम, जलवायु समुदाय के लिए समर्पित एचपीसी संसाधनों के लिए जापान, ब्रिटेन और अमेरिका के बाद चौथे स्थान पर आ गया है।


1988 में भारत ने मौसम की भविष्यवाणी के लिए अमरीका से जिस क्रे-एक्स एमपी सुपर कंप्यूटर का आयात किया था वो अब म्यूजियम का हिस्सा बन चुका है। लेकिन तब यूएस ने इस सुपर कंप्यूटर पर इस बात की पहरेदारी लगाई थी कि कहीं भारत इसका इस्तेमाल एटम बम बनाने में नहीं कर लें। लेकिन अब भारतीय वैज्ञानिकों के साथ पूरी तरह सहयोग कर साइबर फिजिकल सिस्टम को मजबूत बनाने में जुटा है। भारत अब मौसम, जलवायु समुदाय के लिए समर्पित एचपीसी संसाधनों के लिए जापान, ब्रिटेन और अमेरिका के बाद चौथे स्थान आ गया है। यह विशाल क्रे सुपर कंप्यूटर भारत को ब्लॉक स्तर पर मौसम की जानकारियां देगा ताकि किसान उसका भरपूर फायदा उठा सकें।





RECENT POSTS

POPULAR POSTS

HOT POSTS

Related Post

Leave a Response

You need to Login to post comment

Comments