Technology

यह कंप्यूटर कोर्स करने के बाद कभी नहीं रहेगी जॉब की कमी



यह कंप्यूटर कोर्स करने के बाद कभी नहीं रहेगी जॉब की कमी

आईटी फील्ड में हार्डवेयर प्रफेशनल्स की जॉब एक शानदार विकल्प हो सकती है

आज के समय में कोई भी क्षेत्र एेसा नहीं है जहां बिना कंप्यूटर के किया जा सकता है। घर, स्कूल आदि से लेकर प्रत्येक कार्यालय में किसी भी तरह का काम कंप्यूटर के द्वारा ही किया जाता है। ऐसे में यदि कंप्यूटर सही तरह से काम न करें, तो सारा कामकाज अचानक से ठप पड़ जाता है। कई बार तो ऐसा होता है की कंप्यूटर में तकनीकी खराबी आने पर काम काज रुक जाता है। ऐसे में कंप्यूटर को ठीक करने वाले की बेहद आवश्यकता होती है। लेकिन इंडस्ट्री में प्रफेशनल्स की कमी है। इसलिए आईटी फील्ड में हार्डवेयर प्रफेशनल्स की मांग लगातार बढ़ रही है। एेसे में आप भी आईटी फील्ड में कॅरियर बनाना चाहते है तो हार्डवेयर इंजीनियरिंग आपके लिए एक विकल्प बन सकता है जिसके बाद आपके लिए जॉब की कोई कमी नहीं होगी।

 

करने होंगे दो बेसिक कोर्स
हार्डवेयर इंजिनियर बनने के लिए आपको मुख्य रूप से दो बेसिक कोर्स करने


होते हैं। इनमें पहला हार्डवेयर और दूसरा बेसिक नेटवर्किंग होता है। हार्डवेयर रिलेटिड कोर्स से कंप्यूटर पार्ट्स के बारे में तमाम तकनीकी प्राप्त की जाती है। एक हार्डवेयर इंजिनियर या सिस्टम ऐडमिनिस्ट्रेटर बनने के लिए ये दोनों कोर्स करने जरूरी होते है। नेटवर्किंग में इससे आगे कोई एक्सपर्ट बनना हो तो अपनी पसंद के हिसाब से कुछ और बेसिक कोर्स कर सकते है। इनमें लैन (लोकल एरिया नेटवर्क) और वैन (वाइड एरिया नेटवर्क) से जुड़े कोर्स शामिल है। नेटवर्किंग से जुड़े कोर्स कराने के लिए आज के समय में कई सरकारी और प्राइवेट संस्थान हैं। वहीं, नेटवर्किंग सीखने के तीन तरीके हैं जिनमें पहला ऑनलाइन स्टडी मटीरियल की मदद से खुद पढ़ाई, दूसरा ऐसे इंस्टिट्यूट्स जो किसी प्रोग्राम से जुड़े नहीं है और तीसरा सर्टिफाइड प्रोग्राम।

 

जॉब के भरपूर अवसर
नेटवर्किंग में कोर्स करने के बाद आप कंप्यूटर सपोर्ट स्पेशलिस्ट, हेल्प डेस्क टेक्निशन, नेटवर्क या सिस्टम ऐडमिनिस्ट्रेटर, कंप्यूटर सिक्योरिटी स्पेशलिस्ट के रूप में कॅरियर बना सकते हैं। आज के समय आईटी एक्सपर्ट्स की जरूरत लगभग हर संस्थान में होती है। इनमें कंप्यूटर और डेटा प्रोसेसिंग यूनिट से लेकर बैंक या अन्य सरकारी कार्यालय, कोई इंडस्ट्री या और कोई छोटी-बड़ी फर्म। इनमें कामकाज कंप्यूटर आधारित होते हैं वहां इन तकनीकी विशेषज्ञों की जरूरत होती है।


इतनी मिलेगी सैलेरी
आईटी फील्ड में अच्छी-खासी सैलेरी मिलती है। हार्डवेयर प्रोफेशनल्स के लिए सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल्स की तरह मौकों की कोई कमी नहीं है। एंट्री लेवल पर आपको यह कोर्स करके दक्षता हासिल करने पर 25 से 35,000 रुपए महीने की जॉब मिल सकती है। हालांकी इसके बाद अनुभव और समय के साथ सैलेरी में बढ़ोतरी होगी।





RECENT POSTS

POPULAR POSTS

HOT POSTS

Related Post

Leave a Response

You need to Login to post comment

Comments